मंगलवार, 8 सितंबर 2009

भोपाल। बाल कल्याण एंव बाल साहित्य शोध केंद्र ूूूण्इंसांसलंदण्बवउ वेबसाइट तैयार कर रहा है। इस साइट की सबसे खास बात यह होगी कि इसमें बाल साहित्य से जुड़े विस्तृत रचना संसार का आनन्द लिया जा सकेगा। देश भर के बाल साहित्यकारों के बारे में भी बताया जाएगा। वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य आज के बदलते परिवेश में लोगों को देश के बाल साहित्य से रूबरू कराना है।
फोटो के साथ प्रेरक कहानी
साइट को तैयार करने का काम चल रहा है। इसके बारे में केंद्र के निदेशक महेश सक्सेना ने बताया कि साइट पर देश के बाल साहित्यकारों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। उनके जीवन परिचय को बड़े ही प्रेरक अंदाज में प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाल साहित्य से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए देशभर के बाल साहित्यकारों से संपर्क किया जा रहा है। उनके पास मौजूद संदर्भों को मंगाया जा रहा है। सहारनपुर में रहने वाले बाल साहित्यकार कृष्ण शलभ के पास ऐसे कई बाल साहित्यकारों की कृतियाँ और उनकी तस्वीरों का बहुमूल्य संग्रह है, जो साइट पर देने लायक है। उनसे संपर्क किया गया है। बाल साहित्य से संबंधित बहुमूल्य जानकारी देने वाले सहयोगियों का नाम भी साइट पर दिया जाएगा।
साइट पर बाल रचनाकार के बचपन से जुड़ी कुछ प्रेरक घटनाएँ भी दी जाएगी। फायदा यह होगा कि जो बच्चे इसे देखेंगे, उनके मन में भी बाल साहित्य के क्षेत्र में अपना योगदान देने की चाहत जागेगी।

1 टिप्पणी:

Rajesh Bhat ने कहा…

very good work.....

Rajesh Bhat